भारी बारिश से हाहाकार, निर्माणाधीन इमारत ढही

बेंगलुरु। बेंगलुरु में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश के चलते हाहाकार मच गया है। कई इलाकों में बाढ़ आ जाने के कारण मंगलवार को एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की पांच टीम को शहर में फंसे लोगों को निकालने के लिए तैनात किया गया।

इस बीच शहर के पूर्वी हिस्से में निर्माणाधीन इमारत के ढह जाने से कई लोग मलवे में दब गए है। लोगों को बचाने का अभियान जारी है। अब तक तीन शव निकाला जा चुके है। 14 लोगों को बचाया गया है, जबकि तीन लोग अभी भी लापता हैं। वहीं, दो बच्चे केंगेरी झील में डूब गए है।

अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच के अनुसार, पूरी इमारत ढह गई जिसके बाद लोग उसके नीचे दब गए। अग्निशमन और आपातकालीन विभाग की दो बचाव वैन को बचाव अभियान में लगाया गया है। इमारत ढहने की घटना तब हुई है, जब शहर के कई हिस्सों में लगातार भारी बारिश हो रही है। अधिकारियों ने बुधवार को स्कूल की छुट्टी भी घोषित कर दी।

बेंगलुरु में बारिश के कहर के बाद कर्नाटक सरकार ने कुछ अपार्टमेंट के करीब 600 निवासियों को आठ दिनों के लिए स्थानांतरित होने के लिए कहा है क्योंकि बारिश का पानी परिसर में भर गया है, जिससे लोगों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है। उत्तर बेंगलुरु को बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है क्योंकि यलहंका में और आसपास के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। यलहंका के केंद्रीय विहार में कमर तक पानी भरा हुआ है। बचावकर्मियों ने लोगों को नौका की मदद से बाहर निकाला।

जलजमाव के कारण उत्तर बेंगलुरु में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, कई यात्रियों की उड़ान, ट्रेन और बसें छूट गईं। जलजमाव वाले इलाकों में बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। निचले इलाकों में कई मकानों में पानी घुस गया है और पास की झीलों में पानी उफान पर है। वाहनों और बिजली के सामान को नुकसान पहुंचा है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक कर्नाटक और तमिलनाडु में भारी बारिश जारी रहेगी। बारिश की स्थिति से निपटने के लिए कर्नाटक की कांग्रेस सरकार पर कटाक्ष करते हुए केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि बेंगलुरु सिंगापुर नहीं, बल्कि वेनिस जैसा है, जिसे उन्होंने बदलने का वादा किया था। वेनिस इटली का एक शहर है, जहां यातायात के लिए पुल और जलमार्गों का सहारा लिया जाता है। यहां सड़कें नहीं है, लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए नाव से जाते हैं।

तमिलनाडु के कई क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है। रामेश्वरम में भारी बारिश के कारण शहर की सड़कों पर पानी भर गया है। मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। तमिलनाडु के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, कर्नाटक, केरल, रायलसीमा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और गंगीय बंगाल सहित अन्य राज्यों में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *