कहीं धूप तो कहीं बारिश

देहरादून. उत्तराखंड में चोटियों पर हिमपात होने से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है. देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना रहेगा लेकिन आंशिक बादल छाए रह सकते हैं. इसके साथ ही पहाड़ी क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बारिश और हिमपात होने की संभावना है. आज 21 अक्टूबर को कुमाऊं और गढ़वाल मंडल के कई जिलों में बारिश हो सकती है. राजधानी देहरादून के न्यूनतम तापमान में भी गिरावट की संभावना है.

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के अनुसार, 21 अक्टूबर को उत्तराखंड के चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि शेष जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा. वहीं राजधानी देहरादून में सुबह के समय कोहरा छाए रहने की संभावना है और दिन में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. हालांकि कुछ इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है. देहरादून का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

बता दें कि रविवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंतनगर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस रहा. मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं नई टिहरी का अधिकतम तापमान 22.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तराखंड में खुशनुमा मौसम होने से चारधाम यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. अब तक 42 लाख से ज्यादा श्रद्धालु चारों धाम और हेमकुंड साहिब के दर्शन कर चुके हैं. हेमकुंड साहिब के कपाट बंद हो गए हैं. 2 नवंबर को गंगोत्री धाम, 3 नवंबर को केदारनाथ और यमुनोत्री धाम और 17 नवंबर को बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होंगे. ऐसे में यात्रा के अंतिम चरण में तीर्थयात्रियों की संख्या हर रोज बढ़ती नजर आ रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *