करवाचौथ: उमड़े खरीदार, दुकानदारों को फुर्सत नहीं

देहरादून। पलटन बाजार, सहारनपुर चौक, पटेलनगर, प्रेमनगर, धर्मपुर, राजपुर आदि क्षेत्रों में महिलाओं ने करवा, कैलेंडर, सुहाग का शृंगार, सजावटी चलनी, थाली, पीतल का लोटा, सीक, साड़ियां आदि सजने-संवरने का सामान खरीदा। इसके अलावा किराना, मिष्ठान, फल, ड्राइफ्रूट आदि दुकानों पर भी ग्राहकों की भारी भीड़ रही।

करवाचौथ के लिए शृंगार, मेहंदी, पूजा व व्रत से जुड़ी सामग्री की खरीदारी को लेकर बाजार गुलजार रहे। देर रात तक मेहंदी लगवाने के लिए होड़ रही। त्योहारी सीजन के शुरुआती पर्व करवाचौथ पर दुकानों में उमड़ी भीड़ के बीच दुकानदारों के पास फुर्सत नहीं थी। ग्राहकों की भीड़ देखकर दुकानदारों के चेहरे खिले नजर आए।

पलटन बाजार में मेहंदी लगाने के लिए सबसे ज्यादा भीड़ रही। देर शाम तक महिलाएं मेहंदी लगवाने के लिए लाइन में लगी रहीं। कोई ग्राहक परेशान ना हो इसके लिए मेहंदी वालों ने भी पर्ची काटकर मेहंदी लगाई। इंदर मेहंदी आर्ट के स्वामी इंदर ने बताया कि भीड़ लगने का कारण यह भी है कि करवाचौथ से एक दिन पहले ज्यादा भीड़ लगी रहती है, इसलिए लोग आज ही लगाना बेहतर समझ रहे हैं।

कोतवाली के पास कास्मेटिक की दुकान लगाने वाले मोहित ने बताया कि लोग खरीदारी खुले दिल से कर रहे हैं। कास्मेटिक सामान के लिए विभिन्न पैक बनाए गए हैं, ग्राहक जिसकी मांग करता है, उसका पैकेट बनाया गया। कास्मेटिक सामान के गिफ्ट पैक भी ग्राहकों को खूब पसंद आए।

वहीं करवाचौथ के लिए ग्राहकों को जगह-जगह से सामान न खरीदना पड़े इसके लिए कई दुकानदारों ने करवा, थाली, छलनी, करवा व्रत किताब आदि का पैकेट पहले से तैयार किया हुआ है। पलटन बाजार में सत्यप्रकाश एंड संस के स्वामी नीरज जिंदल ने बताया कि इस पैकट की कीमत 200-300 रुपये है।

इस बार आर्टिफिशियल ज्वेलरी, शृंगार के सामान के साथ ही स्टोन वाली छलनी की मांग अधिक रही। बाजार में महिलाओं ने खरीदारी की। साथ ही जिन्होंने दूसरों से सामान मंगवाया था उनके लिए भी इसे खरीदा। पलटन बाजार के व्यापारी गौरव ने बताया कि हर वर्ष कुछ ना कुछ नया होता है इस बार स्टोन लगी छलनी विशेष है। भंडारी चौक, झंडा बाजार, चकराता रोड समेत विभिन्न क्षेत्रों में सड़क किनारे साधे करवे के साथ ही विभिन्न डिजाइन वाले करवे की लोगों ने खरीदारी की।

पलटन बाजार में शुभ कास्मेटिक के संचालक मनीष महेंद्रु ने बताया कि इस बार क्रिस्टल चूड़ियां, मोती बैगल, वेलवेड जरकन चूड़ी, कुंदन वाले कढ़े, ब्राइडल चूड़ियों के अलावा मेटल की अधिक मांग रही। महिलाओं का क्रेज बनारसी साड़ी, इंडो वेस्टर्न ड्रेस और आर्टिफिशियल ज्वैलरी के प्रति अधिक नजर आ रहा है।

धामावाला बाजार, झंडा बाजार, राजपुर रोड, प्रेमनगर समेत विभिन्न क्षेत्रों में ज्वेलरी की दुकानों पर पहुंचकर खूब खरीदारी हुई। महिलाओं के लिए अंगूठी, पायल, मंगलसूत्र की सबसे अधिक मांग रही। विभिन्न डिजाइन में इन्हें सजाया गया। सर्राफा मंडल देहरादून के अध्यक्ष सुनील मेसोन ने बताया कि ब्राइडल ज्वेलरी, गोल्ड व डायमंड चूड़ियों की भी मांग अधिक रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *