आंगन में बैठी मासूम को उठा ले गया गुलदार

बागेश्वर।  धरमघर वन रेंज के औलानी गांव में दादी के साथ आंगन में बैठी दो वर्ष की मासूम को गुलदार उठाकर ले गया। पास में ही घास काट रही महिलाओं ने हो-हल्ला मचाया तो वह घर के पीछे मासूम के शव को छोड़कर जंगल की ओर भाग गया।उसके बाद से गुलदार गांव के आसपास गुर्रा रहा है। इस घटना के बाद से गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। सूचना के बाद प्रशासन वन विभाग, राजस्व व स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है।

औलानी गांव की ग्राम प्रधान गीता साहनी ने बताया कि उनके गांव निवासी रवि उप्रेती की दो वर्षीय योगिता अपने एक वर्ष के भाई शौर्य के साथ आंगन में अपने दादी कला उप्रेती के साथ खेल रही थी। देर शाम लगभग छह बजे पहले से घात लगाए बैठे गुलदार दादी के बगल में बैठी योगिता को उठाकर ले गया।

पास में ही घास काट रही महिलाओं ने जब घटना को देखा तो उन्होंने शोर मचाना शुरू कर दिया। इसी बीच गुलदार ने गले तथा सिर पर गहरे जख्म कर दिया और घर के पीछे शव को छोड़कर जंगल की ओर भाग गया। ग्रामीणों ने शव बरामद कर घटना की सूचना वन विभाग, तहसील प्रशासन तथा पुलिस को दी।

सूचना के बाद एसडीएम सदर मोनिका, धरमघर रेंज की वन विभाग की टीम तथा राजस्व पुलिस मौके के लिए रवाना हो गई है। मृतक का पिता स्वरोजगार अपनाकर अपने परिवार का लालन-पालन कर रहे थे। इस घटना के बाद से पूरा परिवार टूट गया है। घटना के बाद से गांव में दहशत बनी हुई है।

ग्रामीणों का कहना है कि गुलदार गांव के आसपास ही गुर्रा रहा है। ग्राम प्रधान समेत पूरन भौर्याल, गोविंद साहनी, नरेंद्र भौर्याल, मनमोहन भौर्याल, पूर्व प्रधान माधो सिंह, पूरन उप्रेती ने गांव में पिंजड़ा लगाने तथा आदमखोर गुलदार को पकड़ने की मांग की है। साथ पीड़ित परिवार को अधिक से अधिक मुआवजा देने की मांग की है।

कांडा तहसील के औलानी गांव में गुलदार का आतंक लंबे समय से बना है। ग्राम प्रधान गीता साहनी ने बताया कि उनके गांव में गुलदार का लंबे समय से आतंक बना हुआ है। अब तक गुलदार 11 मवेशियों को अपना निवाला बना चुका है। इसकी सूचना उन्होंने वन विभाग तथा तहसील प्रशासन को दी। बावजूद विभाग ने गांव में पिंजड़ा नहीं लगाया। यदि समय पर विभाग जाग जाता तो यह घटना नहीं होती। उन्होंने विभाग पर भी लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *