500KM की रफ्तार से आ रहा है तूफान !

लंदन: भारत में तो मौसम खराब है ही अब ब्रिटेन में मौसम खराब होने की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने ब्रिटेन में तूफान और ओलावृष्टि के कारण ‘जीवन के लिए खतरा’ पैदा करने वाले मौसम को लेकर बड़ा अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट में कुछ ही घंटों में 70 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना तक जताई गई है.

शनिवार का अलर्ट पूरे वेल्स और दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड, मिडलैंड्स और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के कुछ हिस्सों के लिए जारी किया गया है. शुक्रवार की चेतावनी दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड के अधिकांश भागों, वेल्स के कुछ भागों, मिडलैंड्स और पश्चिमी लंदन के लिए जारी किया गया था.

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार तूफान से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में 500 से ज्यादा किलोमीटर स्पीड वाली तूफानी हवाएं चलने, बिजली गिरने और भारी बारिश होने से इमारतों को नुकसान, सार्वजनिक परिवहन में बाधा और बाढ़ आने की आशंका है. इस दौरान वेल्स, दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड, मिडलैंड्स तथा दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के कुछ भागों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहना होगा, क्योंकि तूफान हवाओं और भारी बारिश के साथ ओले और लगातार बिजली गिरने की भी संभावना है.

मौसम विभाग के मुख्य मौसम विज्ञानी जेसन केली ने कहा: “ये चेतावनियां देश के उन क्षेत्रों को कवर करती हैं जहां गरज के साथ बारिश होने का सबसे ज़्यादा जोखिम है.” मौसम विभाग के उप मुख्य मौसम विज्ञानी डैन हैरिस ने कहा कि अगले हफ़्ते भी बारिश का मौसम जारी रहने की उम्मीद है और मौसम पूर्वानुमानकर्ता सोमवार के लिए एक और चेतावनी जारी करने पर विचार कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *