हिंसा बर्दाश्त नहीं

पैगंबर के सम्मान की रक्षा के नाम पर हिंसा में लिप्त होना: इस्लामी परिप्रेक्ष्य

उदय दिनमान डेस्कः इस्लाम, शांति, सहिष्णुता और करुणा पर आधारित धर्म, पैगंबर मुहम्मद के सम्मान की रक्षा के नाम पर भी हिंसा को बर्दाश्त नहीं करता है। हिंसा का सहारा लेना पैगंबर की शिक्षाओं का खंडन करना और इस्लाम के बारे में नकारात्मक रूढ़िवादिता को कायम रखना है। इसके बजाय, मुसलमानों को अपमान या उकसावे का जवाब धैर्य और दयालुता के साथ देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

नासिक जिले के शाह पंचाले गांव में भिक्षु रामगिरि महाराज की हालिया निंदनीय टिप्पणियों के जवाब में, येओला, नासिक जिले और वैजापुर, छत्रपति संभाजीनगर जिले में पुलिस द्वारा मामले दर्ज किए गए थे। वैजापुर में, एक स्थानीय निवासी रफेहसन अली खान की शिकायत के आधार पर भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 302 के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

घटना के बाद, छत्रपति संभाजीनगर शहर के कुछ हिस्सों में सांप्रदायिक तनाव फैल गया, हालांकि, बड़े तनाव से बचा गया है, यह दर्शाता है कि हिंसा से बचना और शांति और सद्भाव बनाए रखना संभव है।  मुसलमान स्वाभाविक रूप से किसी के ईशनिंदा करने के विचार से घृणा करते हैं। हालाँकि, हिंसा में लिप्त होना निश्चित रूप से ऐसे कार्यों से निपटने का तरीका नहीं है। एफआईआर दर्ज करना और अदालत जाना, जैसा कि भारत भर में कई संगठनों और व्यक्तियों ने किया है, सही दृष्टिकोण है।

हिंसा से केवल हिंसा ही पैदा होगी और यदि मुसलमान आक्रामकता का सहारा लेते हैं तो वे अंततः नफरत फैलाने वालों के हाथों में खेल सकते हैं। पैगंबर मुहम्मद को अपने जीवनकाल में विरोध और उपहास का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने अनुग्रह और क्षमा के साथ जवाब दिया। उनके उदाहरण का अनुसरण करके, मुसलमान वास्तव में उनकी शिक्षाओं का सम्मान कर सकते हैं और शांति और एकता के संदेश को बढ़ावा दे सकते हैं। हिंसा इस्लाम के सार को कमजोर करती है और दूसरों को प्रेम और करुणा की गहन शिक्षाओं से दूर कर देती है।

मुसलमानों के लिए यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि उनके कार्यों का असर पूरे मुस्लिम समुदाय पर पड़ता है। नफरत का जवाब नफरत से देने से हिंसा और गलतफहमी का चक्र ही कायम रहता है। करुणा और सहिष्णुता के मूल्यों को अपनाकर, मुसलमान नकारात्मक रूढ़ियों का मुकाबला कर सकते हैं और इस्लाम की सुंदरता का प्रदर्शन कर सकते हैं।

जब इस्लामोफोबिक टिप्पणियों या कार्यों का सामना करना पड़ता है, तो मुसलमान गलतफहमियों को दूर करने और समझ को बढ़ावा देने के लिए शांत और जानकारीपूर्ण बातचीत में शामिल होने का विकल्प चुन सकते हैं। धैर्य और सहानुभूति का प्रदर्शन नकारात्मक रूढ़िवादिता को चुनौती दे सकता है और अपने समुदायों के भीतर और बाहर एकता और सम्मान को बढ़ावा दे सकता है।

हालाँकि, नकारात्मक रूढ़िवादिता का मुकाबला करना केवल मुसलमानों की जिम्मेदारी नहीं है। गैर-मुसलमानों को भी खुद को शिक्षित करना चाहिए और अधिक समावेशी समाज को बढ़ावा देने के लिए अपने पूर्वाग्रहों को चुनौती देनी चाहिए। इस्लामोफोबिया के सभी रूपों के खिलाफ खड़ा होना – चाहे शिक्षा, वकालत, या भेदभावपूर्ण व्यवहार के माध्यम से – आवश्यक है।

उदाहरण के लिए, एक कार्यस्थल में जहां एक सहकर्मी लगातार मुसलमानों के बारे में अपमानजनक टिप्पणियां करता है, ऐसे अवसरों पर साथ के लोगो को ऐसे व्यवहार की निंदा करनी चाहिए और संबोधित करना महत्वपूर्ण है। व्यक्ति को उनके शब्दों के हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करना और एक समावेशी वातावरण की वकालत करने से एक ऐसा स्थान बनाने में मदद मिल सकती है जहां सभी सम्मानित और मूल्यवान महसूस करते हैं।

यह जिम्मेदारी कार्यस्थल से परे तक फैली हुई है। पूर्वाग्रहपूर्ण विश्वास रखने वाले दोस्तों या परिवार के सदस्यों को चुनौती देना, और रूढ़िवादिता और भेदभाव के प्रभाव के बारे में खुली बातचीत में शामिल होना, हमें विभाजित करने वाली बाधाओं को तोड़ने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं। यह हम में से प्रत्येक पर निर्भर है कि हम भेदभाव के खिलाफ खड़े हों और इस दिशा में काम करें।

सभी के लिए एक अधिक न्यायसंगत और न्यायपूर्ण विश्व का निर्माण करना। साथ मिलकर, हम नफरत फैलाने वालों के खिलाफ लड़ाई में बदलाव ला सकते हैं और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक उज्जवल भविष्य बना सकते हैं।-अल्ताफ मीर, पीएचडी विद्वान,जामिया मिलिया इस्लामिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *