मानसून का विकराल रूप

नई दिल्लीः देश के कई हिस्सों में मानसून के बारिश का दौर जारी है. खास कर दक्षिण पश्चिमी राज्यों में लगातार भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना लो-प्रेशर लगातार उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है, जो आज शाम तक छत्तीसगढ़ पहुंच सकता है. इसके वजह से उड़ीसा के तटीय इलाका, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. वहीं, दिल्ली और आसपास के इलाकों में आसमान में दिनभर बादल छाए रहने की वजह से कहीं-कहीं छिटफुट बारिश दर्ज की गई.

आईएमडी के मौसम पूर्वानुमान की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में तक इन इलाकों में बारिश की जारी रहने की संभावना है. वहीं, दिल्ली नगर निगम पानी जमाव की वजह से होने वाले डेंगू के खतरे से निपटने के लिए लगभग 148 स्थानों के चिन्हित कर जरूरी उपा. कर रही है. इधर, मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार 10 सितंबर को उड़ीसा, विदर्भ, पश्चिम मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग में रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं बिहार में आज बारिश का कोई अलर्ट नहीं जारी किया गया है. लेकिन, राज्य के अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को उड़ीसा के मलकानगिरी और चित्रकूट के गुमा इलाके में 25 से 23 सेंटीमीटर बारिश की गई. वहीं, पूर्वी राजस्थान के भरतपुर में 22 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई, छत्तीसगढ़ के बीजापुर के अलग-अलग स्टेशनों भेरमगढ़, बीजापुर और कुटरु में 21 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को भी इन इलाकों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसे देखते हुए इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी की रिपोर्ट की माने तो उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बहुत गहरा दबाव बन रहा है. यह लो प्रेशर अब साइक्लोनिक सरकुलेशन में बदलते हुए, 10 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. इसके वजह से उड़ीसा, पूर्वी विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर पूर्वी राजस्थान में वेस्टर्न डिस्टरबेंस बन रहा है और मानसून ट्रफ राजस्थान के बीकानेर-सीकर, मध्य प्रदेश के खजुराहो, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर और उड़ीसा के पुरी से होकर के पश्चिम बंगाल की खाड़ी में जा रहा है. इन इलाकों के आसपास में मंगलवार को भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून अभी नॉर्थ और नॉर्थ वेस्टर्न हिस्से की ओर बढ़ रहा है. इसके वजह से देश के उत्तर और उत्तर पूर्वी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने दक्षिण पूर्वी हिस्से के सातों राज्य, दक्षिणी बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, कोस्टल आंध्र प्रदेश, दक्षिणी कर्नाटक, केरल, कोंकण तट, महाराष्ट्र, दक्षिण-पूर्वी गुजरात, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की माने तो उड़ीसा दक्षिणी मध्य प्रदेश पश्चिम मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वही पूर्वी मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में दिनभर आसमान में बादल छाए रहे. कहीं-कहीं छिटपुट बारिश देखी गई. देर रात 10:00 बजे के करीब नोएडा ग्रेटर-नोएडा में हल्की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को भी बारिश की संभावना रहेगी. सवेरे सवेरे दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश और आसमान में बादल छाए रहने की वजह से मौसम सुहावना बना रहेगा. मंगलवार को घर से दफ्तर निकलने से पहले ट्रैफिक एडवाइजरी जरूर पढ़ें, अन्यथा जाम में फंसे रहने की संभावना भी बन सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *