सड़कें जलमग्न, गाड़ियां डूबीं

गुजरात :गुजरात में भारी बारिश के चलते चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। भयंकर बारिश और बाढ़ से जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो चुका है। बाढ़ की चपेट में आने से अब तक 28 लोगों की मौत हो चुकी है। बारिश और बाढ़ की मार झेल रहे गुजरात को जल्द राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने 30 अगस्त तक बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

गुजरात सरकार के अनुसार, मोरबी, वडोदरा, भरूच, जामनगर, अरावली, पंचमहल, द्वारका और डांग जिलों में कम से कम व्यक्ति की मौत हुई है। आणंद में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि अहमदाबाद में चार की जान चली गई। इसके अलावा गांधीनगर, खेड़ा, महिसागर, दाहोद और सुरेंद्रनगर जिलों में दो लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में वे सात लोग भी शामिल हैं, जो मोरबी जिले में धवाना गांव के पास एक उफनती नदी को पार करते समय ट्रैक्टर-ट्रॉली के बह जाने के बाद लापता हो गए थे।

बाढ़ प्रभावित इलाकों से लगभग 18,000 लोगों को निकाला गया है। मौसम विभाग ने आज 11 जिलों में अत्यधिक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट और 22 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।गुजरात के 18 जिले बाढ़ की चपेट में हैं। बाढ़ प्रभावित इलाकों में से 8,400 लोगों को बचाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बातकर स्थिति का जायजा लिया और हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया।

वहीं, भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी और जामनगर नॉर्थ से भाजपा विधायक रिवाबा जडेजा भी बारिश से प्रभावित लोगों की मदद करने निकल पड़ी हैं। रिवाबा जडेजा ने बुधवार को एक बाढ़ग्रस्त इलाके का दौरा किया और रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो साझा किया है। वीडियो में वो कमर तक बाढ़ के पानी से भरी गलियों में घूमती दिखीं और लोगों से मुलाकात भी की।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में अहमदाबाद, वडोदरा, जूनागढ़ समेत कई जिलों में बुधवार को भी भारी बारिश हुई। अधिकारी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ), सेना, भारतीय वायुसेना और भारतीय तटरक्षक बल के साथ मिलकर बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य चला रहे हैं।

राजकोट, आणंद, मोरबी, खेड़ा, वडोदरा और द्वारका में सेना को तैनात किया गया है। अहमदाबाद, राजकोट, बोटाद, आणंद, खेड़ा, महिसागर, कराच और मोरबी में प्राइमरी-सेकंडरी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी कर दी गई है।
पश्चिम रेलवे ने बताया कि बारिश के कारण सड़कें और रेलवे लाइन जलमग्न हो गई हैं, जिससे यातायात और रेलगाड़ियों की आवाजाही भी बाधित हुई। मुंबई जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस समेत आठ ट्रेनें रद्द कर दी गईं और 10 अन्य ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द कर दी गईं।

एक आधिकारिक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि राज्य में 140 जलाशय और बांध तथा 24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। राष्ट्रीय और राज्य आपदा राहत बलों के अलावा सेना, वायु सेना और तटरक्षक बल को बचाव और राहत कार्य के लिए बुलाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *