सब्जियों के दामों में लगी आग

देहरादून: इस बार मॉनसून आने के बाद प्रदेश सहित अन्य राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल रही है. भारी बारिश होने के कारण प्रदेश में आने वाली सब्जियों की आवाक कम हो गई, जिसका असर सब्जी मंडियों में देखने को मिल रहा है. प्याज और टमाटर जैसी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे है. हालांकि, टमाटर के दाम तो कुछ कम हो गए है, लेकिन प्याज ने अभी भी लोगों के आंसू निकाल रखे है.

प्रदेश में सबसे अधिक प्याज गुजरात और महाराष्ट्र से आती है. इन राज्यों में इस बार मानसून काफी एक्विट है इसलिए यहां पर काफी बारिश हो रही है. जिस कारण प्याज की फसल खराब हो गई. ऐसे में मंडी में बहुत कम मात्रा में प्याज पहुंच रही है, जिससे प्याज के दामों पर अच्छी खासी बढ़ोत्तरी हुई है.

देहरादून निरंजनपुर मंडी में सब्जियों के दाम: देहरादून की निरंजनपुर मंडी की बात की जाए तो यहां प्याज थोक के भाव में 40 रुपए किलो बिक रही है. वहीं फुटकर में प्याज 50 रुपए से 80 किलो तक मिल रही है. इसके अलावा थोक में टमाटर 25 से 30 रुपए और फुटकर 40 रुपए से 60 बिक रहा है. वैसे जुलाई में टमाटर के फुटकर दाम 80 रुपए किलो तक चले गए थे. कहीं-कहीं पर तो टमाटर 120 रुपए किलो तक भी बिका है.

साथ ही अन्य सब्जियों में दामों में कुछ उछाल देखने को मिला था. वर्तमान में बैगन 50, शिमला मिर्च 80, अरबी 60 बीन्स 50, मूली 30, आलू 30, लौकी 40, तोरी 40, खीरा 40, लहसुन 150 रुपए से 250 रुपए किलो बिक रहा है. ये सभी फुटकर दाम है.

वहीं, निरंजनपुर मंडी के इंस्पेक्टर अजय डबराल ने बताया कि मॉनसून आने के बाद भारी बारिश होने के कारण बाहरी राज्यों से आने वाली सब्जियों की आवाक कम हो गई थी. जिसके कारण सब्जियों के दामों बढ़ोतरी हो गई थी. बारिश कम होगी तो सब्जियों के दाम भी नियंत्रित होगे और बाहरी राज्यों से आने वाली सब्जियों की आवाक भी बढ़ जायेगी. उम्मीद जताई जा रही कि 15 सितंबर के बाद सब्जियों के दामों में कमी देखने को मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *