रक्षाबंधन: इतने समय तक रहेगी भद्रा

उदय दिनमान डेस्कः ताजनगरी आगरा में रक्षाबंधन के लिए सजे बाजार रविवार देर रात तक गुलजार रहे। श्रावण मास के आखिरी सोमवार को महादेव के जयघोष के साथ दोपहर में बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधेंगी। इस बार बाजार में साड़ी विद श्रग, प्लाजो विद टॉप, शॉर्ट काफ्तान की मांग है। युवतियों को इस बार क्रोशिया, कटवर्क वाला फैब्रिक अधिक पसंद आ रहा है। कपड़ों के साथ स्टाइलिश राखियों की भी मांग रही।

बाजार में रक्षाबंधन का उत्साह देर रात तक देखने को मिला। इस बार भी युवाओं को फैंसी डिजाइन वाली राखियां आकर्षण का केंद्र रहीं। शहर में परंपरागत से लगने वाले मेले की भी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। शहर के पंचकुइयां चौराहे पर दो दिवसीय प्राचीन भुजरिया मेले और यमुनापार नुनिहाई में भव्य मेेले का आयोजन किया जाता है।

रक्षाबंधन पर बहनें दोपहर डेढ़ बजे के बाद भाई को राखी बांधें। भद्रा के बाद राखी बांधना उत्तम रहेगा। बहन राखी बांधने के समय अपना मुख उत्तर दिशा में रखें। भाई का मुख पूर्व दिशा में होना चाहिए। भाई को टीका लगाकर भाई के दाहिने हाथ में राखी बांधें।

राखी बांधते समय काले, नीले, बैंगनी रंग के कपड़े पहनने से बचें। लाल, श्वेत कपड़े पहनें।मिठाई व्यवसायी शिशिर भगत का कहना है कि घेवर के लिए रक्षाबंधन के एक दिन पहले ही बुकिंग शुरू हो जाती है। केसरिया मलाई घेवर सबसे ज्यादा चलन में रहता है। ब्रांडेड में नकली का जोखिम भी नहीं होता।

फैशन डिजाइनर ईशा अग्रवाल ने बताया कि इस बार फैशन में स्कर्ट विद अटैच दुपट्टा, 3-पीस धोती-स्कर्ट विद राइनस्टोंस श्रग, पेप्लम टॉप्स का फैशन चल रहा है। थोक विक्रता मेघराज दियालानी ने बताया कि इस बार अधिक बिक्रीमेकअप के सामान की अधिक सेल रही। पिछले साल की तुलना में इस बार रक्षाबंधन पर अधिक बिक्री हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *