देशभक्ति की भावना को बढ़ाते हुए तिरंगे के साथ मार्च किया

रुद्रप्रयाग: 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एनसीसी के छात्रों और 6 ग्रेनेडियर्स के सैनिकों ने रुद्रप्रयाग में तिरंगा रोड मार्च में भाग लिया। इस दौरान देशभक्ति की भावना को बढ़ाते हुए उन्होंने तिरंगे के साथ मार्च किया। साथ ही बलिदानों का सम्मान भी किया।जोशीला सिक्स्थ राष्ट्र के वीर जवानों को याद करते हुए गर्व और वीरता का प्रदर्शन कर गोटिंग और गेल्डुंग में राजसी तिरंगा फहराकर विविधता, एकता और भाईचारे का प्रतिनिधित्व करता है।

इस अवसर पर वीरता पुरस्कार विजेता नायब सूबेदार विपिन लाल मेंशन इन डिस्पैच द्वारा एक प्रेरक व्याख्यान अनूप नेगी पब्लिक स्कूल, रुद्रप्रयाग में हर घर तिरंगा अभियान के तहत आयोजित किया गया, जिसका उद्देश्य स्कूली बच्चों में जोश भरना, उनकी क्षमता को उजागर करना और भविष्य में चुनौतियों का सामना करने की प्रेरणा देना है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम राष्ट्र की शक्ति, लचीलापन और समृद्ध इतिहास का प्रतीक है, जो गौरवशाली अतीत और उज्ज्वल भविष्य को श्रद्धांजलि देता है।व्याख्यान में स्कूली बच्चों ने अपने अंदर की आग को प्रज्वलित करें, अपने डर को चुनौती दें और सीमाओं से परे जाएं’ के विषय पर विचार दिए। जिसमें 100 स्कूली बच्चों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

इसके साथ ही छठी बटालियन के वीर ग्रेनेडियर्स ने एक व्यापक स्वच्छता और वृक्षारोपण अभियान की अगुवाई की। जिसमें अटूट समर्पण और जुनून के साथ स्वच्छ, हरियाली और स्वस्थ्य गृह के लिए एक पहल की शुरुआत की गई, इसमें 12 व 13 अगस्त को रुद्रप्रयाग में ईएसएम, आश्रितों और स्कूली बच्चों ने प्रतिभाग किया। वहीं स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में स्वच्छता और वृक्षारोपण अभियान व हर घर तिरंगा अभियान भी चलाया गया।सैनिकों ने सार्वजनिक स्थानों को बदलते हुए पौधे लगाए तथा सामुदायिक गौरव को बढ़ावा देते हुए समाज के लिए शानदार उदाहरण पेश किए।

हर घर तिरंगा को विस्तार से बताते हुए 6 ग्रेनेडियर्स ने रुद्रप्रयाग मिल स्टेशन और आस-पास के इलाकों में स्वच्छता और सफाई अभियान चलाया गया जिसमें ईएसएम आश्रित और स्कूली बच्चे शामिल थे, सामुदायिक प्रबंधन और सतत विकास के माध्यम से एक स्वस्थ और खुशहाल समाज के लिए स्वच्छ पृथ्वी और ’हम सब मिलकर कर सकते हैं’ को लेकर विचार व्यक्त किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *