विकास भवन सभागार में आयोजित किया गया जनता मिलन कार्यक्रम

विभिन्न विभागों से संबंधित 13 शिकायतें दर्ज, 07 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण, शेष शिकायतों को संबंधित विभागों को दिए शीघ्र निराकरण के निर्देश
मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया जन संवाद कार्यक्रम
रुद्रप्रयाग:  मुख्य विकास अधिकारी डाॅ जीएस खाती की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 13 शिकायतें दर्ज की गई। जिसमें पेयजल, सड़क विद्युत, शिक्षा आदि समस्या दर्ज की गई, जिसमें 07 शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया गया जबकि शेष शिकायतों का निस्तारण करने के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।

आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में ग्राम प्रधान बक्सीर पिंकी देवी ने प्राथमिक विद्यालय में रिक्त अध्यापक के पद पर तैनाती करने व जीर्ण-शीर्ण किचन की स्थिति को दुरस्त करने की मांग की। उत्तर्सू गांव के कुलदीप सिंह ने गांव के विकास कार्यों में हुए घोटाले व भ्रष्टाचार की जांच की मांग की। ककोला के दिगपाल सिंह ने विद्युत विभाग पर विद्युत लाइन व पोल को अन्यंत्र शिफ्ट करने हेतु उनसे व्यय करने की शिकायत दर्ज की। ममणी गांव के भगत सिंह ने ग्राम पंचायत के अंतर्गत पेयजल संकट की समस्या का निदान करने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया।

लदोली के मस्तान लाल ने मकान के आगे का पुस्ता लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई जा रही सड़क द्वारा  क्षतिग्रस्त होने तथा महड़ निवासी ठेकेदार मानवेंद्र सिंह ने वित्तीय वर्ष 2019-20 की विधायक निधि के अंतर्गत जागतोली में खेल मैदान में किए गए निर्माण कार्यों का भुगतान अब तक न होने की समस्या से अवगत कराया। वहीं शिक्षा विभाग, लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागों से विभिन्न कार्यों का भुगतान लंबे समय से बिना किसी कारण रोके रखने की शिकायत की।

इस तरह आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में कुल 13 शिकायतें दर्ज की गई जिनमें 07 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। वहीं शेष शिकायतों का निराकरण हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।
मुख्य विकास अधिकारी ने मानवेंद्र सिंह के भुगतानों के लिए अनिवार्य कार्रवाई बिना देरी के शुरू करने के निर्देश दिए। वहीं जिला विकास अधिकारी को विधायक निधि से जुड़े अन्य कार्यों की जांच कर भुगतान की स्थिति से अवगत करवाने को कहा।

उत्तर्सू गांव में जल जीवन मिशन एवं पंचायत के अन्य कार्याें को लेकर मिली शिकायतों की जांच करवाकर 10 दिनों में रिपोर्ट पेश करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम में जो भी शिकायतें व समस्याएं दर्ज की गई हैं उनका निराकरण 10 दिन के भीतर करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी दशा में कोई विलंब न किया जाए।

जन संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा ने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एल-1 एवं एल-2 के स्तर पर जो भी शिकायतें लंबित हैं उनका निस्तारण दो दिन से एक सप्ताह के भीतर करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही सभी अधिकारियों को सीएम पोर्टल को अनिवार्य रूप से प्रतिदिन पोर्टल अवलोकन करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी दशा में कोई लापरवाही न बरती जाए। इसके साथ ही उन्होंने सीएम पोर्टल को अपने मोबाइल पर अपलोड करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में एल-1 पर 124 तथा एल-2 पर 33 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित हैं। अपर जिलाधिकारी ने सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण भी शीघ्रता से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरती जाए।

इस अवसर पर परियोजना निदेशक विमल कुमार, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग आशीष घिल्डियाल, जखोली भगत सिंह फोनिया, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेंद्र कुमार बिष्ट, अधिशासी अभियंता पेयजल निगम नवल कुमार, जल संस्थान अनीश पिल्लई, राष्ट्रीय राजमार्ग निर्भय सिंह, महाप्रबंधक जिला उद्योग महेश प्रकाश, परियोजना अधिकारी उरेड़ा राहुल पंत, शिकायत प्रकोष्ट प्रभारी विनोद कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी एवं विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीण मौजूद रहे।

सीओ घिल्डियाल ने नए कानूनी प्रावधानों के सम्बन्ध में दी जानकारी
जनता मिलन कार्यक्रम के दौरान पुलिस उपाधीक्षक रुद्रप्रयाग प्रबोध घिल्डियाल ने जिला स्तरीय अधिकारी- कर्मचारियों को भारतीय न्याय संहिता-2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता-2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम-2023 कानूनों के बारे में जानकारी दी।

सीओ ने नए कानूनों के तहत धाराओं और दण्डों में हुए बदलाव तथा महिलाओं और बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों, यौन उत्पीड़न, संगठित अपराध, मानव तस्करी आदि कानूनी सुधारों के महत्व की विस्तृत जानकारी देते हुए सभी को जागरुक करते हुए अपील की कि अपने विभागों एवं जनता के बीच इस जानकारी को पहुंचाने के लिए सामुहिक प्रयास किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *