एक हफ्ते प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

देहरादून:मौसम विभाग ने अगले एक सप्ताह का पूर्वानुमान जारी कर विभिन्न जिलों में 27 से 29 जून और दो व तीन जुलाई को भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि बृहस्पतिवार को चंपावत और नैनीताल जिले में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश ऑरेंज और देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर और ऊधमसिंहनगर में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

गुरुवार सुबह से ही नई टिहरी समेत आसपास के क्षेत्र में बादल छाए हुए है। यहां बारिश होने की संभावना है। यमुनोत्री धाम में रातभर बारिश के बाद अभी बारिश थमी हुई है, जबकि बड़कोट तहसील क्षेत्र में बादल छाए हुए हैं। इससे उमस भरी गर्मी हो रही है।

इसके अलावा उत्तरकाशी जिला मुख्यालय में सुबह से ही रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी है। बारिश से तापमान दो डिग्री गिरने से गर्मी से राहत मिली है। न्यूनतम तापमान 21 और अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस है। जबकि बुधवार को न्यूनतम तापमान 24 व अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस था।

मसूरी शहर गुरुवार सुबह से ही हल्के बादल और कोहरे के बीच हल्की धूप निकली हुई है। पर्यटन नगरी कैंपटी में भी हल्के बादल छाए हुए है। कभी भी बारिश हो सकती है। वहीं, बुधवार से ही थराली के पिंडर घाटी में मानसून की बारिश शुरू हो गई है। गुरुवार सुबह आठ बजे से तेज बारिश शुरू हो गई है। बारिश से किसानों ने राहत की सांस ली।

मौसम विभाग ने 27 जून से 3 जुलाई तक का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह की ओर से जारी सूचना के अनुसार राज्य के विभिन्न जिलों में 27 से 29 जून एवं दो और तीन जुलाई को भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि 30 जून और एक जुलाई को भारी बारिश चेतावनी जारी की गई है।

इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है। इस दौरान बारिश से भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में मलबा और पत्थरों के गिरने की आशंका बनी रहेगी। इसलिए भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में यात्रा आदि न करने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही प्रशासन को चारधाम यात्रा मार्ग पर अतिरिक्त एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

वहीं बुधवार को देहरादून के विभिन्न हिस्सों में दोपहर के समय झमाझम बारिश हुई। अलग-अलग जगहों पर दोपहर 12.30 बजे से 1.30 बजे के बीच 6.6 मिलीमीटर बारिश हुई। राजपुर रोड, क्लेमेंटेटाउन, पटेलनगर, आईएसबीटी, प्रेमनगर समेत विभिन्न इलाकों में बारिश के चलते सड़कों किनारे पानी भराव हुआ।

जिसके चलते कई जगहों पर वाहन चालकों को कीचड़ के चलते परेशानी हुई। बारिश के चलते सुबह से हो रही गर्मी से राहत मिली। हालांकि बारिश थमने के बाद धूप निकलने से फिर से उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *