आतंकियों को चुन-चुनकर मार रहा इजरायल

रॉयटर। इजरायल की सेना ने मंगलवार तड़के गाजा शहर पर तीन अलग-अलग हवाई हमल किए। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों और चिकित्सकों ने कहा कि इस हमले में कम से कम 24 फलस्तीनियों की मौत हो गई।

मृतकों में आतंकवादी इस्लामी समूह हमास के प्रमुख इस्माइल हनियेह की बहन भी शामिल है। स्थानीय निवासियों ने कहा कि इजरायली टैंक रात भर एन्क्लेव के दक्षिण में राफा के पश्चिमी इलाकों में घुस गए, जिससे कई घर उड़ गए। चिकित्सकों ने कहा कि इजरायली हवाई हमलों में गाजा शहर के दो स्कूलों पर हमला किया, जिसमें कम से कम 14 लोग मारे गए।

गाजा पट्टी के आठ ऐतिहासिक शरणार्थी शिविरों में से एक शाती (समुद्र तट) शिविर में एक अन्य हमले में 10 अन्य लोग मारे गए हैं। शाती शिविर में हमास के राजनीतिक प्रमुख हनियेह का परिवार का था। हमले में उसकी बहन, परिवार के अन्य सदस्यों और डाक्टरों की हत्या कर दी गई। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सात अक्टूबर से गाजा पर इजरायली सैन्य हमले में 37,658 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं।

वहीं, इजरायल के सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि सेना को अनिवार्य सेवा के लिए अति रूढ़िवादी पुरुषों का मसौदा तैयार करना शुरू करना चाहिए। कोर्ट के यह निर्णय प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सत्तारूढ़ गठबंधन के पतन का कारण बन सकता है। इससे पहले इजरायल में अति रूढ़िवादी पुरुषों को सैन्य सेवा से व्यापक छूट थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *