अबकी बार स्पीकर पर तकरार !

नई दिल्लीः देश के इतिहास में पहली बार लोकसभा स्पीकर पद का चुनाव होने जा रहा है. संसद सत्र के दूसरे दिन यानी आज मंगलवार को विपक्ष और एनडीए के बीच स्पीकर पद पर तकरार हो गई. एनडीए की ओर से ओम बिरला ने स्पीकर पद के लिए नामांकन भरा है, जबकि विपक्ष ने के. सुरेश को अपना उम्मीदवार बनाया है.

संसद सत्र के दूसरे दिन एनडीए और इंडिया गठबंधन में ठन गई है. अबकी बार लोकसभा स्पीकर पद पर तकरार है. एनडीए की ओर से जहां ओम बिरला उम्मीदवार हैं, वहीं विपक्ष ने के. सुरेश को मैदान में उतार दिया है. स्पीकर पद के लिए ओम बिरला और के सुरेश ने नॉमिनेशन भर दिया है. लोकसभा स्पीकर पद के लिए देश में पहली बार चुनाव होने वाला है. 24 जून से 18वीं लोकसभा के सत्र की शुरुआत हो चुकी है.

संसद सत्र के पहले दिन यानी सोमवार को सभी सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई सांसदों ने शपथ ली. वहीं, आज दिल्ली शराब कांड में अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई है. इसके अलावा, नीट पेपर लीक को लेकर भी देश में सड़क से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक बवाल है. इस मामले में हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं. तो चलिए जानते हैं देश और दुनिया की सभी लेटेस्ट खबरें.

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सरकार और विपक्ष के बीच सहमति नहीं बन सकी. कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल और द्रमुक नेता टीआर बालू लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए राजग उम्मीदवार का समर्थन करने से इनकार करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कार्यालय से बाहर आ गए. वेणुगोपाल ने आरोप लगाया कि सरकार ने उपाध्यक्ष पद विपक्ष को देने की प्रतिबद्धता नहीं जताई. इससे पहले, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को दिए जाने की परंपरा रही है और यदि नरेन्द्र मोदी सरकार इस परंपरा का पालन करती है तो पूरा विपक्ष सदन के अध्यक्ष के चुनाव में सरकार का समर्थन करेगा.

अबकी बार लोकसभा स्पीकर पद को लेकर एनडीए और इंडिया गठबंधन में ठन गई है. देश के इतिहास में पहली बार लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा. एनडीए की ओर से ओम बिरला मैदान में हैं तो विपक्ष ने आठ बार के सांसद के. सुरेश को मैदान में उतारा है. दोनों ने अपना नामांकन भर लिया है. कल यानी बुधवार को इस पर वोटिंग होगी.लोकसभा स्पीकर पद के लिए अब एक बार फिर एनडीए और विपक्ष के बीच घमासान होने वाला है. एनडीए ने जहां ओम बिरला को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं विपक्ष ने के. सुरेश को मैदान में उतारा है. एनडीए की ओर से ओम बिरला तो इंडिया गठबंधन की ओर से के. सुरेश ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए नामांकन भरा.

लोकसभा स्पीकर पद के लिए सरकार और विपक्ष के बीच बात नहीं बनी है. विपक्ष भी अब अपना उम्मीदवार उतारने जा रहा है. के सुरेश ने विपक्ष की ओर से स्पीकर पद के लिए नामांकन भर दिया है. इससे पहले राहुल गांधी ने कहा था कि अगर विपक्ष को डिप्टी स्पीकर पद मिलता है तो स्पीकर पद पर कांग्रेस एनडीए का साथ देगी.
लोकसभा स्पीकर पद को लेकर बड़ी खबर है. सूत्रों की मानें तो डिप्टी स्पीकर पद विपक्ष को दिया जा सकता है. राहुल गांधी और कांग्रेस ने मांग की है कि अगर इंडिया गठबंधन को डिप्टी स्पीकर पद मिल जाता है तो विपक्ष लोकसभा स्पीकर पद के लिए एनडीए का साथ देगा.

अब कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि अगर एनडीए लोकसभा उपाध्यक्ष यानी डिप्टी स्पीकर पद पर कांग्रेस के दावे को दरकिनार करेगा तो सर्वसम्मति से अध्यक्ष कैसे चुना जाएगा? हम भी उम्मीदवार खड़ा करेंगे. के सुरेश को मैदान में उतार देंगे. जबकि राहुल गांधी ने भी कह दिया है कि डिप्टी स्पीकर पद इंडिया गठबंधन को चाहिए. उन्होंने साफ कहा है कि वह स्पीकर पद पर एनडीए का समर्थन करेंगे, मगर उनकी डिप्टी स्पीकर वाली बात मानी जानी चाहिए.लोकसभा स्पीकर पद के लिए एनडीए का साथ देने को अब कांग्रेस तैयार है. लेकिन राहुल गांधी ने एक शर्त रख दी है. राहुल का कहना है कि अगर एनडीए का स्पीकर होगा तो डिप्टी स्पीकर इंडिया गठबंधन का होना चाहिए.

लोकसभा अध्यक्ष के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रयासों के तहत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को विपक्षी दलों से संपर्क किया. इस महत्वपूर्ण संसदीय पद के लिए राजग उम्मीदवार मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल करेगा. सूत्रों ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने आम सहमति बनाने के प्रयासों के तहत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के नेता एवं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन सहित अन्य विपक्षी नेताओं से बात की. उन्होंने बताया कि उपाध्यक्ष पद के लिए भी नामांकन दाखिल किया जा सकता है, लेकिन यह विपक्ष के रुख सहित विभिन्न कारकों पर निर्भर करेगा.

संसद सत्र से पहले पीएम मोदी ने एक्स पर इमरजेंसी को लेकर कांग्रेस पर खूब प्रहार किया. इमरजेंसी की 50वीं बरसी पर पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने संविधान को रौंद दिया. उसने आजादी खत्म कर दी. उसे संविधान के प्रति प्रेम दिखाने का कोई हक नहीं है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें.

लोकसभा स्पीकर के पद पर सर्वसम्मति से चुनाव के लिए रक्षा मंत्री तमाम विपक्षी दलों से बातचीत कर रहे हैं. इस काम में संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजूजू भी राजनाथ सिंह का साथ दे रहे हैं. एनडीए की कोशिश यही है कि किसी तरह सर्वसम्मति से बिना चुनाव के स्पीकर पद पर फैसला हो जाए. यही वजह है कि कल यानी सोमवार को राजनाथ सिंह ने इंडिया गठबंधन के नेताओं से बातचीत की थी. अगर ऐसा नहीं होता है तो एनडीए की ओर से ओम बिरला लोकसभा स्पीकर पद के लिए कैंडिडेट होंगे.

सूत्रों की मानें तो फिर से ओम बिरला को ही लोकसभा का स्पीकर बनाया जाएगा. एनडीए की ओर से ओम बिरला ही लोकसभा स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार होंगे. टीडीपी ने भी ऐलान कर दिया है कि वह भाजपा के उम्मीदवार का समर्थन करेगी. अब नजर इस बात पर टिकी है कि आखिर विपक्ष किसे लोकसभा स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार बनाएगा.

NEET पेपर लीक मामले में गिरफ्तार सभी 13 आरोपियों की नियमित जमानत अर्जी पर आज होगी सुनवाई. पटना स्थित अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश पांच की अदालत में आज सुनवाई होगी. आरोपी संजीव मुखिया द्वारा दायर अग्रीम जमानत अर्जी पर भी सुनवाई होगी. पेपर लीक के आरोप में शास्त्रीनगर थाने की पुलिस ने 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. सभी न्यायिक हिरासत में बेउर जेल में हैं.

संसद सत्र के दूसरे दिन आज करीब 263 सांसद शपथ लेंगे. आज संसद में शपथ लेने वाले प्रमुख नामों में राहुल गांधी, अखिलेश यादव, महुआ मोइत्रा, सुप्रिया सुले, कनिमोझी और सुदीप बंद्योपाध्याय शामिल हैं.संसद सत्र का आज दूसरा दिन भी बेहद अहम है. आज यानी मंगलवार को 263 सांसद अपने पद की शपथ लेंगे. वहीं आज ही लोकसभा स्पीकर पद के लिए नॉमिनेशन होगा. कल यानी बुधवार 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा.

लोकसभा स्पीकर पद के चुनाव से पहले भाजपा के लिए खुशखबरी है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी के स्पीकर कैंडिडेट को चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी समर्थन करेगी. स्पीकर पद को लेकर राम मोहन नायडू ने कहा कि NDA के नेता जो भी निर्णय लेंगे, वो हमारा होगा. हम चाहते हैं कि देश बढ़े, आंध्र प्रदेश आगे बढ़े. हमारी कोई डिमांड नहीं है.

अरविंद केजरीवाल की जमानत पर आज फैसला होना है. दिल्ली हाईकोर्ट ईडी की उस याचिका पर अपना फैसला आज यानी मंगलवार को सुनाएगा, जिसमें उसने निचली अदालत के आदेश को चुनौती दी है. राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली आबकारी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी थी. मगर ईडी ने इसके खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया. दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया. आज आदेश आने की संभावना है.

नीट-यूजी और कुछ अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक का मामला सड़क से संसद तक गूंजने वाला है. पेपर लीक विवाद के बीच विपक्षी सांसदों ने कहा कि सरकार को इस मामले पर जवाब देना होगा और इस विषय इस सत्र में उठाया जाएगा. नई लोकसभा में शपथ लेने वाले कई नवनिर्वाचित सदस्यों ने कहा कि सरकार उन छात्रों की कठिनाइयों पर विचार नहीं कर रही है जो खुद को अधर में फंसा हुआ महसूस कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि परीक्षा प्रणाली की विश्वसनीयता भी सवालों के घेरे में आ गई है.

18वीं लोकसभा के संसद सत्र के पहले दिन पीएम मोदी, उनकी मंत्रिपरिषद के सदस्यों के साथ ही अन्य नवनिर्वाचित सांसदों ने सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली. कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) के कई घटक दलों के नेता 18वीं लोकसभा की बैठक के पहले दिन सोमवार को संविधान की प्रति लेकर संसद पहुंचे और कहा कि वे संविधान की रक्षा करेंगे.

आज संसद सत्र का दूसरा दिन है. 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरा दिन स्पीकर के उम्मीदवार का रखा प्रस्ताव रखा जाएगा. सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी आज लोकसभा स्पीकर कैंडिडेट का प्रस्ताव रखेंगे. 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी.

संसद सत्र के दूसरे दिन एनडीए और इंडिया गठबंधन में ठन गई है. अबकी बार लोकसभा स्पीकर पद पर तकरार है. एनडीए की ओर से जहां ओम बिरला उम्मीदवार हैं, वहीं विपक्ष ने के. सुरेश को मैदान में उतार दिया है. स्पीकर पद के लिए ओम बिरला और के सुरेश ने नॉमिनेशन भर दिया है. लोकसभा स्पीकर पद के लिए देश में पहली बार चुनाव होने वाला है. 24 जून से 18वीं लोकसभा के सत्र की शुरुआत हो चुकी है.

संसद सत्र के पहले दिन यानी सोमवार को सभी सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई सांसदों ने शपथ ली. वहीं, आज दिल्ली शराब कांड में अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई है. इसके अलावा, नीट पेपर लीक को लेकर भी देश में सड़क से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक बवाल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *