मौसम में बदलाव का अंदेशा

देहरादून: उत्तराखंड में आज मौसम शुष्क रहेगा, प्रदेश भर में मौसम विभाग में कहीं भी बारिश की संभावना व्यक्त नहीं की है. उधर मौसम के साफ रहने और अच्छी धूप खिलने के कारण तापमान में भी बढ़ोतरी की आशंका व्यक्त की गई है. बड़ी बात यह है की राजधानी देहरादून में मार्च के दूसरे हफ्ते में ही तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

उत्तराखंड में रविवार यानि आज भी मौसम के पूरी तरह साफ रहने का अंदेशा लगाया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज पूरे प्रदेश में कहीं भी बारिश या बर्फबारी नहीं होगी. हालांकि पिछले कुछ दिनों से लगातार प्रदेश में मौसम साफ नजर आ रहा है और कुछ जगहों पर थोड़े समय के लिए छिटपुट बारिश को छोड़ दिया जाए तो कहीं भी तेज बारिश या बर्फबारी नहीं देखने को मिली है. इसी तरह रविवार को भी मौसम शुष्क बना रहेगा और इसके कारण तापमान पर भी सीधा असर दिखाई देगा.हालांकि मौसम विभाग आज मौसम में बदलाव की उम्मीद लगा रहा है.

लेकिन फिलहाल रविवार के लिए मौसम विभाग में आसमान के पूरी तरह साफ रहने की ही उम्मीद लगाई है. देहरादून समेत राज्य भर में रविवार को अच्छी धूप के साथ सुबह की शुरुआत हुई.सबसे बड़ी बात यह है कि जिस तरह कई दिनों से मौसम साफ रहा है. उसके बाद इसका सीधा असर तापमान पर दिख रहा है.

शनिवार को भी मौसम साफ रहा और राजधानी देहरादून का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि अब मौसम विभाग रविवार को राजधानी देहरादून में अधिकतम तापमान के 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद लगा रहा है.

इसी तरह न्यूनतम तापमान भी 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा.मार्च के दूसरे हफ्ते में हालांकि तापमान में कुछ बढ़ोतरी हो जाती है. लेकिन इस बार बारिश के मौसम में भी बरसात बेहद कम हुई है और इससे किसानों को खासा नुकसान झेलना पड़ा है. उधर फरवरी के आखिरी दिनों और मार्च की शुरुआत में हल्की बारिश देखने को मिली थी. लेकिन अब यह सिलसिला थम है और तापमान बढ़ने लगे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *