कलम तलवार से अधिक शक्तिशाली !

उदय दिनमान डेस्कः मुसलमान अपने प्रयासों के हर पहलू में, सामान्य से लेकर अत्यंत परिणामी तक, कुरान और सुन्नत की शिक्षाओं का पालन करने के लिए बाध्य हैं। अल्लाह के आदरणीय दूत (उन पर शांति हो) ने अपने उम्माह (विश्वासियों का सामूहिक निकाय) को गहन ज्ञान प्रदान किया, उन्हें विभिन्न पहलुओं पर ज्ञान दिया जो उन्हें वर्तमान अस्तित्व में विजय और उसके बाद शाश्वत आनंद की ओर ले जाएगा।

साथ ही, उन्होंने उन्हें ऐसे किसी भी कार्य या मामले के प्रति आगाह किया जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है और उन्हें नरक निवास के खतरों की ओर ले जा सकता है। सम्मानित दूत (शांति उन पर हो) ने मुसलमानों को तेरह वर्षों की अवधि तक अपने समर्पित साथियों के साथ उत्पीड़न और उत्पीड़न की एक लंबी अवधि को सहन करने के बावजूद मक्का की सीमा के भीतर सार्वजनिक प्रदर्शनों में शामिल होने से रोका । उन्होंने सविनय अवज्ञा के कृत्यों में शामिल होने या लक्षित हत्याओं के कृत्यों को अंजाम देने की साजिश रचने से परहेज किया।

      विपरीत परिस्थितियों के दौरान धैर्य का गुण अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। इस धारणा में अंतर्निहित गहन बुद्धिमत्ता हिंसा और अव्यवस्था की गहन भयावहता से उत्पन्न होती है , जो तब उत्पन्न होती है जब कोई लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार और इसे चलाने वाले राजनीतिक आंकड़ों को चुनौती देने का साहस करता है। इस्लामी सिद्धांत के अनुसार, विरोध प्रदर्शनों, प्रदर्शनों में शामिल होना और शासकों के अधिकार को चुनौती देना जायज़ नहीं माना जाता है।

इसके अलावा, मुसलमानों के लिए ऐसी रणनीतियाँ अपनाना अनिवार्य है जो उन्हें नौकरशाही कार्यालयों के माध्यम से शासन संरचनाओं में समायोजित करें और समुदाय के लिए लाभकारी नीतियों की वकालत करें। मुसलमानों को अपने विकासात्मक, आर्थिक और शैक्षिक पिछड़ेपन को उजागर करने के लिए नागरिक समाजों में शामिल होने या मीडिया का उपयोग करने जैसे रचनात्मक उपाय अपनाने की जरूरत है।

इसके अतिरिक्त, यह दर्ज करना महत्वपूर्ण है कि सामाजिक-राजनीतिक जागरूकता और संवैधानिक अधिकारों और कानूनी ज्ञान का ज्ञान विभिन्न कमियों को दूर करने में सक्षम है। विशेष रूप से मुस्लिम छात्रों को अपने और समुदाय के लिए प्रतिकूल उपायों में संलग्न होने के बजाय अपने समुदाय को शिक्षा प्राप्त कराने के लिए अपने विचारों और चेतना को सुव्यवस्थित करना चाहिए। विरोधियों को आपके लक्ष्यों को रौंदने और विरोधियों को विजयी होने देने का विकल्प देने से बेहतर है कि उच्च लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित रखा जाए।

      अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ओल्ड बॉयज़ एसोसिएशन/एएमयूओबीए के दिल्ली चैप्टर के अध्यक्ष मुदस्सिर हयात ने हाल ही में एक बयान जारी कर जामिया मिलियाइस्लामी और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों से भविष्य में किसी भी प्रकार के विरोध प्रदर्शन में शामिल होने से परहेज करने का अनुरोध किया। उन्होंने नूंह हिंसा के बाद बयान जारी किया। उनका बयान मुख्य बिंदु पर केंद्रित था कि असंगठित हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के बजाय नेतृत्व की स्थिति में रहना और अपनी आवाज़ सुनना बेहतर है, जो न केवल इस्लामी शिक्षाओं के खिलाफ है बल्कि देश के कानूनों के भी खिलाफ है।

मुस्लिम युवाओं को यह पुरानी कहावत याद रखनी होगी कि कलम तलवार से अधिक शक्तिशाली होती है। आइए कलम से लड़ें और राजनीति से प्रेरित इरादे रखने वालों के लिए तलवार छोड़ दें। आइए यह कभी न भूलें कि पैगंबर मुहम्मद सैन्य शक्ति होने के बावजूद भी हुदायबिया संधि पर सहमत हुए थे, क्योंकि उन्होंने हिंसा पर शांति को प्राथमिकता दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *