छोलिया नृत्य के साथ विरासत का रंगारंग आगाज

देहरादून:दून में विभिन्न संस्कृतियों के संगम के साथ विरासत आर्ट एंड हेरिटेज महोत्सव का आगाज हो गया। महोत्सव के लिए बनाया गया मंच लोगों के आकर्षण का केंद्र रहा। 15 दिवसीय महोत्सव में देश के विभिन्न राज्यों की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी।

कौलागढ़ स्थित डॉ. भीमराव आंबेडकर स्टेडियम में आयोजित विरासत महोत्सव की शुरुआत विधायक सविता कपूर ने की। उन्होंने कहा कि विरासत महोत्सव लोगों के लिए एक ऐसा मंच है, जहां वे शास्त्रीय संगीत एवं नृत्य के जाने-माने लोगों की कला, संस्कृति और संगीत को करीब से अनुभव कर सकते हैं।

महोत्सव में विभिन्न संस्थाओं ने विभिन्न प्रकार के स्टॉल लगाए। पहले दिन पारंपरिक लोक नृत्य छोलिया की प्रस्तुति दी गई। कलाकारों ने छोलिया नृत्य से दर्शकों का मन मोह लिया। इस दौरान दर्शकों ने खूब तालियां बजाईं।

राकेश चौरसिया के बांसुरी वादन ने लोगों को आकर्षित किया। विरासत के महासचिव आरके सिंह ने कहा कि इस फेस्टिवल में परफॉर्म करने के लिए नामचीन कलाकारों को आमंत्रित किया गया है। महोत्सव का हर पहलू, जैसे कि आर्ट एक्जिबिशन, म्यूजिकल्स, फूड और हेरिटेज वॉक भारतीय धरोहर से जुड़े पारंपरिक मूल्यों को दर्शाता है।

महोत्सव का यही उद्देश्य है कि भारत की कला, संस्कृति और विरासत के मूल्यों को बचा के रखा जाए। इन सांस्कृतिक मूल्यों को जन-जन तक पहुंचाया जाए। इस मौके पूर्व सीईडी पेट्रोन एलएनजी एके बालियान, अनसूया प्रसाद, एचएएल के पूर्व अध्यक्ष आर माधवन, सूर्यकांत धस्माना आदि मौजूद रहे।

कौलागढ़ में शुक्रवार को शुरू हुआ विरासत महोत्सव 15 दिन तक चलेगा। इसमें रोजाना विभिन्न संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। इसके साथ ही शनिवार को गुजरात की सांस्कृतिक प्रस्तुत की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *