फसलों के नुकसान का उचित मुआवजा दिलाने की मांग

रुद्रप्रयाग:क्षेत्रीय जनता की समस्याओं के त्वरित निराकरण के उद्देश्य से जिलाधिकारी के निर्देशन में उप जिलाधिकारी जखोली परमानंद राम की अध्यक्षता में मंगलवार को तहसील दिवस का आयोजन किया गया। तहसील कार्यालय जखोली के सभागार कक्ष में क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों अपनी समस्याएं दर्ज करवाई गई जिनके निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।

आयोजित तहसील दिवस में उत्तराखंड प्रदेश किसान कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव जय ओम प्रकाश ने बड़मा पट्टी में पानी की समस्या उठाई, उन्होंने कहा कि बड़मा पट्टी में न तो पीने एवं अन्य दैनिक कार्यों के लिए पानी पर्याप्त है न ही सिंचाई के लिए।

ओम प्रकाश ने बधाणी ताल से सिलगढ़ तक सीमित पेयजल सिंचाई योजना को बणमा पट्टी तक ले जाने की मांग की। त्यूंखर ग्राम निवासी रामचन्द ने पंयाताल-धनोली मोटर मार्ग निर्माण के चलते उनकी सिंचित भूमि दबने एवं खेत क्षतिग्रस्त होने की शिकायत की, उन्होंने प्रशासन से खेत एवं फसलों के नुकसान का उचित मुआवजा दिलाने की मांग की।

बमणों ग्राम निवासी वीरेेंद्र ने कहा कि उनके गांव में रात्रि के समय जंगली जानवरों लगातार आबादी वाले इलाकों में आ रहे हैं, जिनसे ग्राम वासियों को खतरा बना हुआ है। गांव में रात्रि में उचित रोशनी होगी तो ग्रामीणों को कुछ राहत मिलेगी। उन्होंने प्रशासन से मामले का संज्ञान लेते हुए गांव में सोलर एवं अन्य लाइट उपलब्ध करवाने की मांग की।

उप जिलाधिकारी जखोली परमानंद राम ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को त्वरित गति से निस्तारण के लिए निर्देशित किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अधिकारी तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों को पूरी गंभीरता से लेते हुए उनका यथाशीघ्र निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी डीपी मैठाणी, लीड बैंक अधिकारी चतर सिंह, सहायक अभियंता लोनिवि अशोक ध्यानी, पेयजल निगम राजेंद्र प्रसाद सहायक कृषि अधिकारी जखोली नारायण सिंह नेगी सहित अन्य विभागीय अधिकारी, जन प्रतिनिधि एवं फरियादी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *