35 समस्याएं दर्ज कराई गई

ग्राम पंचायत तालजामण के पंचायत भवन बड़ेथ में सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत ग्राम चैपाल कार्यक्रम प्रभारी जिला सूचना अधिकारी रती लाल की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।
ग्राम चैपाल में ग्रामीणों द्वारा क्षेत्र की 35 समस्याएं दर्ज कराई गई जिसमें आवास, सड़क, विद्युत, मुआवजा, संचार व्यवस्था आदि समस्याएं दर्ज की गई।    
रुद्रप्रयाग:     सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत ग्रामीणों को उपलब्ध हो तथा उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान करने के उद्देश्य से ‘‘सरकार जनता के द्वार‘‘ कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी के निर्देशन में आज विकासखंड अगस्त्यमुनि के अंतर्गत ग्राम पंचायत तालजामण में प्रभारी जिला सूचना अधिकारी रती लाल शाह की अध्यक्षता में पंचायत भवन बड़ेथ में ‘‘ग्राम चैपाल कार्यक्रम‘‘ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ग्रामीणों द्वारा 35 समस्याएं दर्ज कराई गई जिसमें  ग्राम पंचायत बड़ेथ, डुंगर, जौला के ग्रामीणों द्वारा भी अपनी समस्याओं से अवगत कराया गया। दर्ज समस्याओं को त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत ग्राम चैपाल कार्यक्रम में ग्रामीणों द्वारा विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया गया जिसमें ग्रामीणों द्वारा प्रधानमंत्री आवास उपलब्ध कराए जाने, राशन कार्ड बनाए जाने, गौशाला उपलब्ध कराए जाने तथा ग्राम प्रधान शिवानंद नौटियाल तालजामण ने बगड़ नामी तोक के नीचे चंदन गंगा नदी किनारे सुरक्षा दीवार चैकडैम बनाने की मांग की गई।

ग्राम पंचायत में आधार कार्ड सुधारीकरण/नए आधार कार्ड बनाए जाने हेतु ग्राम पंचायत तालजामण, बडेथ में बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन किए जाने तथा तालजामण में मोबाइल कनैक्टिवीटि की व्यवस्था दुरस्त करने की मांग, बडेथ के चकला नामक तोक में भू-स्लखन से 22 अनुसूचित जाति के परिवारों के मकानों को खतरा होने के संबंध में उनकी सुरक्षा हेतु आवश्यक कार्यवाही की मांग, ग्राम पंचायत तालजामण के अंतर्गत बडेथ में गांव के मध्य वृक्षों की छटाई-कटाई की मांग तथा ग्राम पंचायत तालजामण के अंतर्गत बडेथ में ग्रामीण बैंक शाखा खुलवाने की मांग, प्रधान डुंगर महिपाल सिंह कंडारी द्वारा प्राथमिक विद्यालय डुंगर के मध्याहन भोजन किचन की मरम्मत की मांग व एक अतिरिक्त अध्यापक की मांग तथा प्राथमिक विद्यालय भटवाडी में किचन भवन मरम्मत करने की मांग, अनुसूया प्रसाद जोशी ग्राम जौला ने कृषि उपकरणों पर सब्सिडी उपलब्ध कराए जाने की मांग, द्वारपुर-जोला मोटर मार्ग से जिन ग्रामीणों के खेत में रोड कटिंग में गए हैं उन्हें मुआवजा उपलब्ध कराने के संबंध में आदि समस्याएं दर्ज कराई गई।

इस अवसर पर सूचना अधिकारी रती लाल शाह ने सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार की मंशा है कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत ग्रामीणों को सभी योजनाओं का लाभ उपलब्ध हो तथा उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के उद्देश्य से सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम आयोजित कर संचालित योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है

जिसका लाभ क्षेत्रवासियों को उपलब्ध हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कई महत्वाकांक्षी योजनाएं संचालित हो रही हैं तथा महिलाओं की आर्थिकी को मजबूत करने तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा मुख्यमंत्री सशक्त बहना उत्सव योजना का शुभारंभ किया गया है।

जिसमें महिला समूहों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उनके लिए अच्छे मार्केटिंग की व्यवस्था पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी ग्रामीण अपने अनुभव एवं दक्षता के अनुरूप योजना का चयन कर स्वरोजगार के क्षेत्र में अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं जिससे वह अपनी आर्थिकी को मजबूत कर आत्मनिर्भर हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा हर वर्ग के लिए योजनाएं संचालित की जा रही हैं तथा ग्रामीणों एवं बेरोजगार युवाओं को उन योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित एवं जागरूक किया जा रहा है ताकि वह संचालित योजनाओं से लाभान्वित हो सकें। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया है कि उनके द्वारा जो भी समस्याएं दर्ज कराई गई हैं उनका संबंधित विभागों द्वारा आवश्यक कार्यवाही करवाई जाएगी।

इस अवसर पर क्षेत्र में संचालित निर्माणाधीन योजनाओं का भी स्थलीय निरीक्षण किया गया।      इस अवसर पर ग्राम प्रधान तालजामण शिवानंद नौटियाल, ग्राम प्रधान डुंगर महिपाल सिंह कंडारी, यूनिट रेंज अधिकारी वन विभाग उदय सिंह रावत, कृषि सहायक अरविंद सिंह कपरूवान, उद्यान सहायक हर्षपति आर्य, पशुधन प्रसार अधिकारी अनिल कुमार, डाॅ. शिवानी जोशी, एएनएम माहेश्वरी रावत, अपर सहायक अभियंता पीएमजीएसवाई नितिन कपूर राज, रोजगार सेवक सीमा, आंगनवाड़ी कार्यकत्री मीना सहित बड़ी संख्या में ग्राम तालजामण, डुंगर, जौला क्षेत्र के ग्रामीण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *