1537 लोगों की मौत से लाल हुई गाजा की धरती, 6612 घायल

यरुशलम। आतंकी संगठन हमास को इजरायल पर हमला करना भारी पड़ रहा है। इजरायल सेना ने हमास पर हमला करते हुए 1537 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि इजरायली हवाई हमलों में 500 बच्चों और 276 महिलाओं सहित 1537 फलस्तीनी मारे गए और 6612 घायल हो गए। मारे गए लोगों में हमास का वित्तीय मामलों का प्रमुख जवाद अबू शामला, एक अन्य वरिष्ठ नेता और तीन पत्रकार शामिल हैं।

इजरायल ने गुरुवार को कहा कि जब तक बंधकों को रिहा नहीं किया जाता, तब तक गाजा की नाकेबंदी खत्म नहीं होगी और किसी सामान की आपूर्ति नहीं की जाएगी। इजरायल के ऊर्जा मंत्री इजरायल काट्ज ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा, ‘जब तक इजरायली बंधक घर नहीं लौट आते, तब बिजली का एक स्विच आन नहीं किया जाएगा, एक भी नल नहीं खोला जाएगा, ईंधन का एक भी ट्रक गाजा में दाखिल नहीं होगा।

मानवता का व्यवहार चाहिए तो मानवता दिखाइए, कोई भी हमें नैतिकता का उपदेश न दे।’ इजरायल ने आतंकियों का इलाज भी रोक दिया है। इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजरायल पहुंचे और पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से भेंट की।

सीरिया व लेबनान का दावा, इजरायल ने किए हमले पड़ोसी देश सीरिया ने गुरुवार को दावा किया कि इजरायल ने उसकी राजधानी दमिश्क और उत्तरी शहर अलेप्पो के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों को निशाना बनाया है। इसमें उनके रनवे क्षतिग्रस्त हो गए। हमास द्वारा दक्षिणी इजरायल में घातक हमलों के बाद सीरिया पर यह पहला इजरायली हमला है। इस दावे पर इजराइली सेना ने टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया।

सीरिया ईरान का सहयोगी देश है। हवाई हमले उस दिन हुए जब ईरान के विदेश मंत्री क्षेत्र के अस्थिर हालात पर चर्चा के लिए सीरिया आने वाले थे। लेबनान के सैन्य सूत्रों ने भी दावा किया कि इजरायली सेना ने उसके दक्षिणपूर्व इलाके पर मशीनगन और फ्लेयर बमों से हमला किया है। हालांकि इसमें कोई घायल नहीं हुआ।

फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि गाजा में 1500 से अधिक लोग मारे गए हैं। इजरायली सेना ने बताया कि 222 सैनिकों सहित 1300 से अधिक लोगों की इजरायल में मौत हुई है। जबकि इजरायल की सीमा में हमास के करीब 1500 आंतकी मारे गए हैं। संघर्ष में फ्रांस के 12 नागरिकों की मौत हुई है और 16 लापता हैं। थाईलैंड के 21 नागरिकों की मृत्यु हुई है। मरने वाले अमेरिकी नागरिकों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *