16 समस्याएं दर्ज ,09 शिकायतों का मौके पर निस्तारण

रुद्रप्रयाग:जनपद वासियों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के उद्देश्य से प्रत्येक सोमवार को जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीणों द्वारा आज 16 समस्याएं दर्ज कराई गई जिसमें से 09 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया, शेष शिकायतों के त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

जिला कार्यालय सभागार में आयोजित जनता मिलन/जन संवाद कार्यक्रम में विराण गांव के ग्रामीणों ने सेमा-लडियासू-विराणगांव-जाखाल मोटर मार्ग के बचे हुए भाग 3.5 किमी की डीपीआर तैयार कर शासन को प्रेषित करने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। ललूड़ी प्रधान श्रीमती शीला भंडारी ने अत्यधिक बारिश के कारण क्षतिग्रस्त पुस्तों व मकानों के संभावित खतरे के निस्तारण करने संबंधी प्रार्थना-पत्र दिया। नगर पंचायत तिलवाड़ा की वार्ड नं. 3 सदस्य श्रीमती चांदनी देवी ने नगर पंचायत तिलवाड़ा में कनिष्ठ सहायक की तैनाती करने की मांग की। सिल्लाबामणगांव के कलमू लाल ने मोटर मार्ग में अधिग्रहित की गई उनकी भूमि की अवशेष धनराशि न मिलने की शिकायत दर्ज की।

लडियासू, तुनेटा के बेणी लाल व प्रकाश लाल ने भू-वैज्ञानिक द्वारा आवश्यक रिपोर्ट उपलब्ध नहीं करने, सुमाड़ी के महावीर सिंह रावत ने उनके आवास के सामने से जल संस्थान की पाइप लाइन न हटाने, कमेड़ा धुंएली की विनीता देवी ने क्षतिग्रस्त भवन व मुआवजा दिलाए जाने की संबंधी शिकायतों के निस्तारण हेतु प्रार्थना-पत्र दिया। जैली निवासी रामचंद्र राणा ने पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से संचालित किए जाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया।
जन संवाद/जनता मिलन कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आम जनता की जो भी समस्याएं एवं शिकायतें जनता मिलन कार्यक्रम में प्राप्त हो रही हैं उन पर सभी अधिकारी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ समस्या का निदान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन आवेदन पत्रों पर स्थलीय निरीक्षण किया जाना है उन पर तत्काल निरीक्षण करते हुए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें तथा जो शासन स्तर को प्रेषित किए जाने हैं उन्हें तत्परता से शासन को प्रेषित करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि सभी का यह ध्येय होना चाहिए कि जनता के द्वारा जो भी समस्याएं एवं सुझाव प्राप्त होते हैं उन पर समयबद्धता एवं वस्तुस्थिति को ध्यान में रखते हुए नियमानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि प्राप्त शिकायतों में आवेदक द्वारा जो भी समस्या से अवगत कराया गया है उसका समाधान किया जाना संभव है तो कब तक समाधान किया जाएगा, संबंधित आवेदन पत्र के संबंध में स्पष्ट आख्या से आवेदनकर्ता को अनिवार्य रूप से सूचित करना सुनिश्चित करें ताकि वह अपनी समस्या को लेकर आश्वस्त हो जाए।

सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एल-1 एवं एल-2 के स्तर पर जो भी शिकायतें लंबित हैं उनका निस्तारण तत्परता से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में एल-1 पर 107 तथा एल-2 पर 21 शिकायतें निस्तारण हेतु लंबित हैं जिसके लिए उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि उनके स्तर पर जिन शिकायतों का निस्तारण नहीं किया गया है वह शीघ्रता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पर जो भी शिकायतें दर्ज हो रहीं हैं उनकी भी प्रत्येक सप्ताह समीक्षा की जाएगी इसके लिए सभी अधिकारी शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरती जाए।

जनता मिलन/जन संवाद कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, अपर जिलाधिकारी बीर सिंह बुदियाल, परियोजना निदेशक विमल कुमार, जिला विकास अधिकारी अनीता पंवार, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग आशीष घिल्डियाल, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र महेश प्रकाश, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अखिलेश मिश्रा, अधिशासी अभियंता लोनिवि इंद्रजीत बोस, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चैबे, आबकारी अधिकारी दीपाली शाह, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चैधरी, सहायक निबंधक सहकारिता रणजीत सिंह राणा, प्रभारी शिकायत समाधान विनोद कुमार सहित संबंधित अधिकारी एवं विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *