इस्राइल ने हमास के 400 से ज्यादा आतंकी मारे

येरुशलम:इस्राइल और फलस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच युद्ध में अब तक 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को हमास की तरफ से अचानक किए गए हमलों में इस्राइल के 300 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। वहीं, इस्राइल की ओर से पलटवार में गाजा पट्टी से करीब 250 मौतों की बातें सामने आ रही हैं। इस बीच अमेरिका-भारत समेत कई देशों ने इस आतंकी हमले की निंदा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इस्राइल पर हमलों के मद्देनजर उसे आठ अरब डॉलर की आपात मदद मुहैया कराने का भी निर्देश दिया है।

इस्राइल पर अंधाधुंध रॉकेट हमलों के बीच हमास के आतंकी एक लड़की के शव को लेकर परेड करते भी दिखे। इस वीभत्स विजुअल के सामने आने के बाद पता लगा है कि हमास ने इस्राइल पर हमले के दौरान परेड में जिस युवती का शव के साथ बर्बर बर्ताव किया वह एक जर्मन नागरिक है। युवती की पहचान शनि लौक के रूप में हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मृतका खौफनाक आतंकी वारदात से बेखबर इस्राइल में संगीत समारोह में शामिल होने गई थी।

खबरों के अनुसार युवती की शोक संतप्त मां ने हमास से अपील की कि उसकी बेटी कभी लौटकर नहीं आ सकती, लेकिन कम से कम उसका शव लौटा दिया जाए।केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने इस्राइल में फंसे भारतीयों से सुरक्षित रहने का आग्रह किया है। साथ ही उन्होंने लोगों से किसी भी चीज की जरूरत होने पर भारतीय दूतावास से सीधे संपर्क करने की सलाह भी दी।

चीन ने रविवार को फलस्तीन और इस्राइल से आम नागरिकों की रक्षा के लिए तत्काल संघर्ष रोकने, संयम बरतने तथा स्थिति को और बिगड़ने से बचाने के लिए शांति बनाए रखने का आह्वान किया इस्राइल और आतंकवादी समूह हमास के बीच भीषण संघर्ष से जुड़े सवाल पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि फलस्तीन और इजराइल के बीच मौजूदा तनाव और हिंसा में वृद्धि से चीन बहुत चिंतित है और संबंधित पक्षों से शांति बनाए रखने का आह्वान करता है।

उन्होंने कहा, हमास के हमलों के कारण युद्धग्रस्त इलाकों में स्थिरता कायम किए जाने की जरूरत है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश में 1800 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मृतकों और बंधकों का जिक्र करते हुए इस्राइली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की पूर्व निदेशक ने कहा, आम जनता से लेकर इस्राइल की चिंता कर रहे सभी लोग और देश की सुरक्षा एजेंसियां चूक कहां हुई, इसका जवाब तलाश रहे हैं। जवाब मिलने तक इस्राइल आराम से नहीं बैठने वाला।

इस्राइल में हुए आतंकी हमलों के बाद प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने मुंहतोड़ जवाब देने का फैसला लिया। 24 घंटे से अधिक समय से गोलीबारी हो रही है। इस्राइली सैन्य कार्रवाई के दौरान गाजा पट्टी में सैकड़ों लोगों की मौत हुई है। हमास के बाद लेबनान से हिजबुल्ला ने भी मोर्टार दागे हैं। संकट गहराने के बीच इस्राइल को भारत समेत कई देशों का समर्थन मिला है।

इसी बीच इस्राइल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की पूर्व निदेशक ने बताया है कि पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त और उच्च स्तरीय सुरक्षा वाले देश- इस्राइल में देश की जनता की सुरक्षा बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई है।एयर इंडिया ने रविवार को कहा कि उसने इस्राइल में उपजी स्थितियों के मद्देनजर 14 अक्तूबर तक के लिए अपनी तेल अवीव तक जानें वाली उड़ानों को रद्द कर दिया है। गौरतलब है कि इस्राइल पर शनिवार को ही हमास के आतंकियों ने हमला कर दिया था।

फलस्तीन के आतंकी संगठन हमास के हमलों में इस्राइल के 300 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। इस बीच, आगबबूला इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आतंकवादी संगठन के सभी ठिकानों को नष्ट करने का संकल्प लिया है। उन्होंने गाजा के सभी लोगों को तुरंत शहर छोड़ने की चेतावनी दी और कहा कि देश हमास को खत्म करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देगा।फलस्तीन आतंकी संगठन हमास द्वारा शनिवार को इस्राइल पर किए गए हमले में करीब 300 इस्राइली नागरिक मारे गए हैं। इस्राइल के लोग इस हमले से डरकर अपने घरों में कैद हो गए। इस आतंकी हमले के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा पट्टी को मलवे में तबदील करने की कसम खाई है।

लेबनान की तरफ से किए गए हमलों का इस्राइल ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। इस्राइली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने बताया कि उसने लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर तोप से हमले किए हैं।इस्राइल पर हमास की तरफ से किए गए हमले को लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भड़क गए हैं। उन्होंने अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन पर निशाना साधते हुए कहा कि यह हिंसा इसलिए हुई, क्योंकि बाइडन को कमजोर समझा जाता है। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ा हमला है, जिसमें काफी लोगों की जान गई है।

एक रैली के दौरान उन्होंने कहा कि आखिर किसने ऐसा सोचा था? मुझे लगता है कि इस स्थिति में एकमात्र फर्क सिर्फ राष्ट्रपतियों का ही है।हमास के हमले के बीच लेबनान की तरफ से भी इस्राइल पर हमला किया गया है। बताया गया है कि रविवार को इस्राइल की तीन पोजिशन पर हिजबुल्ला आतंकी संगठन ने हमले किए। यह हमले सीरिया और इस्राइल सीमा के बीच गोलन हाइट्स के करीब किए गए।

फलस्तीन और इस्राइल के बीच माहौल गर्माया हुआ है। आतंकी संगठन हमास ने गाजा से शनिवार की सुबह अचानक महज 20 मिनट में इस्राइली शहरों पर ताबड़तोड़ करीब 5,000 रॉकेट दागे। यही नहीं, हमास के बंदूकधारी इस्राइली शहरों में भी घुस गए और कुछ सैन्य वाहनों पर कब्जा कर हमले किए। कई इस्राइली सैनिकों को बंधक भी बना लिया। इन सबके बीच सवाल उठ रहा है कि हमास ने इस्राइल के आयरन डोम को कैसे चकमा दे दिया, जिसे दुनिया की सबसे अच्छी वायु रक्षा प्रणालियों में से एक माना जाता है।

हमास आतंकी हमले के बाद इस्राइल के लोग काफी डरे हुए हैं। शनिवार को हमास आतंकी पैराग्लाइडर, नांव और मोटरसाइकिल से घुस गए और नागरिकों पर खुलेआम गोलीबारी करने लगे। इस हमले में करीबन 400 इस्राइली मारे गए। हमास आतंकियों के लगातार हमले के कारण इस्राइल के लोग अपने घरों के भीतर ही रहने को मजबूर हो चुके हैं। हालांकि, इस्राइल में रहने वाले सभी लोगों के घरों में सुरक्षा के लिए बम शेल्टर बना हुआ है।

फलस्तीन के आतंकी संगठन हमास के हमलों में इस्राइल के 300 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। इस बीच, आगबबूला इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आतंकवादी संगठन के सभी ठिकानों को नष्ट करने का संकल्प लिया है। उन्होंने गाजा के सभी लोगों को तुरंत शहर छोड़ने की चेतावनी दी और कहा कि देश हमास को खत्म करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देगा।

फलस्तीन और इस्राइल के बीच माहौल गर्माया हुआ है। फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने इस्राइल पर हमला किया, जिसके बाद दोनों देश में युद्ध जारी है। इसी बीच नुसरत भरूचा को लेकर एक चिंतित करने वाली खबर सामने आई है। इस्राइल और फलस्तीनी आतंकवादी समूह के बीच चल रहे टकराव के बीच अभिनेत्री इस्राइल में फंस गई हैं। नुसरत की टीम के एक सदस्य ने खुद इस बात की जानकारी दी, साथ ही अभिनेत्री से संपर्क को लेकर दिए बयान से फैंस की चिंता बढ़ा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *