अवैध प्रवासियों पर पाकिस्तान सख्त

देश छोड़ने के लिए दिया सिर्फ इतना समय, अफगानों पर पड़ेगा असर

पाकिस्तान:पाकिस्तान सरकार ने अवैध प्रवासियों पर सख्त रुख अख्तियार अपनाते हुए देश छोड़ने का अल्टीमेटम दिया है. जिसके मुताबिक पाकिस्तान में अवैध रूप से रह रहे लोगों को 31 अक्टूबर तक पाकिस्तान से बाहर जाने का निर्देश दिया गया है. पाकिस्तान में बिना दस्तावेज के रह रहे विदेशी नागरिकों के खिलाफ ये कार्रवाई की गई है, इन विदेशियों में करीब 17 लाख अफगानी शामिल हैं.

पाकिस्तान के कार्यवाहक आंतरिक मंत्री सरफराज बुगती ने इस मामले को लेकर कहा कि ये फैसला सिर्फ अफगानियों पर ही नहीं बल्कि वहां रह रहे सभी प्रवासियों पर को लेकर किया गया है. सरकार का कहना है कि तालिबान के सहयोगी आतंकवादियों के जरिए पाकिस्तान में हमले किए जाते हैं. जिन्हें अफगानिस्तान में शरण दी जाती है.

बुगती ने बताया कि करीब 17.3 लाख अफगानी बिना रजिस्ट्रेशन के पाकिस्तान में रह रहे हैं, उन्होंने दावा किया कि जनवरी से लेकर अब तक पाकिस्तान में जो आत्मघाती हमले हुए हैं उनमें से 14 हमलों को अफगान नागरिकों ने अंजाम दिया था

बुगती ने कहा कि पाकिस्तान में रहने वाले प्रवासियों को अक्टूबर के आखिर तक देश छोड़ना होगा. अगर उन्होंने निर्देश का पालन नहीं किया तो उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार किया जाएगा, साथ ही उनकी संपत्तियों को जब्त कर लिया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अवैध रूप से रह रहे लोगों के बारे में जानकारी देने वालों को सम्मानित किया जाएगा. सूचना देने के लिए सरकार की तरफ से एक एक स्पेशल फोन लाइन भी बनाई गई है.

आपको बता दें कि ये पहला मौका है जब पाकिस्तान सरकार ने अवैध प्रवासियों के खिलाफ इतना सख्त रुख अपनाया है. गौरतलब है कि 1979-1989 में सोवियत कब्जे के दौरान लाखों लोग अफगानिस्तान से भागकर पाकिस्तान में रह रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *