दुनिया का सबसे महंगा पेड़

उदय दिनमान डेस्कः जब भी दुनिया की सबसे महंगी चीजों की बारी आती है तो उसमें घर, गाड़ी, या गहने गिने जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दुनिया में एक पेड़ हो जिसकी कीमत इतनी है कि आप सुन कर हैरान हो जाएंगे. चलिए आपको बताते हैं इस खास पेड़ के बारे में.

ऐसे तो कई पेड़ हैं, जिन्हें लोग दुनिया का सबसे महंगा पेड़ बताते हैं. लेकिन अगर हम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करें तो दुनिया का सबसे महंगा पेड़ स्टाकर्सपर गोल्डेन डेलिशियस एपल ट्री है. ये एक सेब का पेड़ है. अब तक सबसे महंगे पेड़ का वर्ल्ड रिकॉर्ड इसी के पास है.

1959 में जब इस पेड़ का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था, तब इसकी कीमत 51 हजार डॉलर थी. यानी इस समय के हिसाब से 42 लाख रुपये. सोचिए अगर आज इस पेड़ की कीमत लगाई जाए तो फिर कितनी होगी.

एजेड एनिमल्स नाम की वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार, जापान की काटो फैमिली के पास एक 1000 साल पुराना बोनसाई का पेड़ है. इस पेड़ की कीमत करीब 16 करोड़ रुपये तक है. हालांकि, इस पेड़ का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज नहीं है.

वहीं कुछ लोग मारीया दे लोस आन्जेलेस का नाम लेते हैं. ये पेड़ भी करीब 700 साल पुराना है. लोगों का कहना है कि इस पेड़ को कृत्रिम निर्मित टेक्नोलॉजी के सहारे जीवित रखा गया है. जबकि, अफ्रीकन ब्लैकवुड ट्री को भी दुनिया का सबसे महंगा पेड़ बताया जाता है. इसकी एक किलो लकड़ी की कीमत 10,000 डॉलर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *