13847 घरों का सर्वे व 23908 कंटेनर की जांच

रुद्रप्रयाग:जनपद रूद्रप्रयाग में डेंगू रोग रोकथाम व नियंत्रण के लिए निरंतर जारी अभियान के तहत अब तक 13847 घरों का सर्वे व 23908 कंटेनर की जांच की जा चुकी है। वहीं, डेंगू रोकथाम जागरूकता को लेकर गत 16 मई से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा स्कूल व ग्राम स्तर पर लगातार जागरूकता गोष्ठियों का आयोजन किया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एचसीएस मर्तोलिया ने बताया कि डेंगू रोग रोकथाम व नियंत्रण को लेकर जनपद में सर्तकता बरतते हुए लगातार अभियान चलाया जा रहा हैं उन्होंने बताया कि डेंगू रोकथाम के तहत स्वास्थ्य टीमों द्वारा अब तक 13875 घरों का सर्वे किया गया, जिसमें 50226 लोगों की डेंगू बुखार से लक्षणों के बाबत जानकारी जुटाई गईं। बताया कि सर्वे में 81 लोगों में बुखार के लक्षण मिलने पर उनका डेंगू टेस्ट किया गया।

81 में अब तक 06 डेंगू पॉजिटिव पाए गए, जबकि शेष 74 सामान्य वायरल फीवर से ग्रसित थे। उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक रिपोर्ट हुए डेंगू पॉजिटिव की पड़ताल की गई, जिसमें 06 में से 05 मामलों से संबंधित डेंगू पीड़ितों की मैदानी इलाकों में ट्रेवलिंग हिस्ट्री पाई गई। उन्होंने बताय कि सभी 06 लोगों का स्वास्थ्य अब ठीक है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अगस्त्यमुनि व जखोली तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ऊखीमठ में डेंगू किट के माध्यम से जांच की व्यवस्था है। बताया कि अब तक 723 लोगों की डेंगू किट के माध्यम से जांच की गई।

उन्हांने बताया कि जनपद में पर्याप्त मात्रा में डेंगू किट उपलब्ध है व माधवाश्रम चिकित्सालय स्थिति डीपीएचएल लैब में डेंगू एजिला टेस्ट की सुविधा उपलब्ध है। बताया कि जनपद में जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अगस्त्यमुनि, जखोली व ऊखीमठ में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि डेंगू जागरूकता के तहत 16 मई से अब तक समुदाय स्तर व विद्यालय स्तर पर लगातार जागरूकता गतिविधियां की जा रही हैं। जिसके तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा गोष्ठियों व पंपलेट वितरित कर डेंगू रोकथाम के लिए जागरूक किया जा रहा है।

बताया कि इसी क्रम में जनपद की टायर पंचर, ऑटोमोबाइल्स शॉप की दुकानों में भी विशेष अभियान चलाकर पुराने टायरों को डेंगू के दृष्टिगत व्यवस्थित रखवाया गया। वहीं, नगर पालिका व नगर पंचायतों से समन्वय कर लगातार फॉगिंग गतिविधि को भी संपादित किया जा रहा है।

जागरूकता कार्यक्रम के दृष्टिगत स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा गत दिवस एपिडेमियोलॉजिस्ट डा0 शाकिब हुसैन के नेतृत्व में एनएनएम विनीता रावत, सीएचओ शिवानी  आदि ने दरमोला में प्राथमिक विद्यालय व इंटर कॉलेज में जागरूकता गोष्ठी का आयोजन कर डेंगू बचाव के प्रति जागरूक किया। वहीं, गांव में लार्वा साइटों की जांच कर सोर्स रिडक्शन की कार्रवाई की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *