जनपद में 79470 बच्चे खाएंगे कृमि नाशक दवा

एनडीडी की जिला स्तरीय अन्तर्विभागीय बैठक संपन्न
965 स्कूल-कॉलेज एवं 692 आंगनबाड़ी केंद्रों में खिलाई जाएगी दवा
10 सितंबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, 18 व 19 सितंबर को होगा मॉप अप डे
रुद्रप्रयाग:   आगामी 10 सितंबर को होने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की तैयारियों हेतु जिला स्तरीय अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक में 1-19 वर्ष आयु वर्ग के 79470 बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया।

अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा की अध्यक्षता में जिला कार्यालय में आयोजित बैठक में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 10 सितंबर के सफल आयोजन हेतु स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग, बाल विकास विभाग, नेहरू युवा केन्द्र, उच्च शिक्षा, तकनीकि शिक्षा विभाग व निजी विद्यालयों की भूमिकाओं को लेकर चर्चा की गई। अपर जिलाधिकारी द्वारा कृमि मुक्ति दिवस को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य सहित सभी संबंधित विभागों में आपसी समन्वय को मजबूत बनाने के निर्देश दिए। साथ ही एनडीडी गतिविधि की प्रभावी मॉनीटरिंग सुनिश्चित करने व संबंधित विभाग द्वारा एनडीडी विषयक निर्देशित भूमिका का शत प्रतिशत निर्वहन सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 आशुतोष ने कहा कि कृमि बच्चों के शरीर में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को खा लेते है, जिससे बच्चों के शरीर में खून की कमी, कुपोषण और उनकी वृद्धि और विकास में रूकावट आ जाती है। नतीजतन बच्चों की सेहत, शिक्षा और कार्यक्षमता पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता हैं। बताया कि कृमिनाशक दवा खाने से रोग प्रतिरोधक शक्ति में वृद्धि होती है, स्वास्थ्य और पोषण में सुधार होने के साथ-साथ एनीमिया में नियंत्रण आदि फायदे होते हैं।

उन्होंने शिक्षा विभाग, बाल विकास विभाग के साथ-साथ निजी स्कूलों के प्रबंधक/संचालक, महाविद्यालय व तकनीकी शिक्षण संस्थानों में लक्षित आयु वर्ग के सभी बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाकर उक्त अभियान को सफल बनाने की अपील करते हुए बताया कि व कृमि मुक्ति दिवस पर किसी कारण कृमिनाशक दवा खाने से छूटे लक्षित आयु वर्ग के बच्चों को 18 व 19 सितंबर को होने वाले एनडीडी मॉप अप डे पर कृमि नाशक दवा खिलाई जाएगी।

उन्होंने कृमिनाशक दवा एल्बेंडाजोल गोली की खुराक व सेवन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 1-2 आयु के बच्चों को आधी गोली दो चम्मच के बीच रखकर पूरी तरह चुरा कर पीने के पानी में मिलाकर पिलाएं, 2-3 वर्ष के बच्चों को एक पूरी गोली को दो चम्मच के बीच रखकर पूरी तरह से चूरा कर पीने के पानी में मिलाकर पिलाएं तथा 3-19 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को पूरी गोली चबाकर खाने की सलाह के साथ खिलाएं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 10 सितंबर को जनपद में 965 समस्त शिक्षण संस्थानों एवं 692 आंगनबाड़ी केंद्र में 01 से 19 आयु वर्ग के 79470 बच्चों को कृमिनाशक दवा ‘‘एडवेंडाजॉल‘‘ की दवा खिलाई जाएगी।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक अजय कुमार चैधरी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी जखोली डा0 खुशपाल शाह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक हिमांशु नौडियाल, कार्यक्रम समन्वयक एनडीडी विपिन सेमवाल, एविडेंस एक्शन के क्षेत्रीय समन्वयक शोभित रावत, सीडीपीओ शैली प्रजापति, असिस्टेंट प्रोफेसर श्रीकांत नौटियाल, एनवाईके से विजय वशिष्ठ, डा0 दीपाली नौटियाल, डा0 आकाश दरमोड़ा, प्रधानाचार्य अनूप मैमोरियल पब्लिक स्कूल देवेंद्र सिंह, जगदीश प्रसाद, सुमन, हेमलता, कविता, आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *